फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस -15000 की मशीन से ₹250 रोज कमाए

Rate this post

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस [फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस क्या है, फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस कैसे करें, लैसेंस, जोख़िम, फ़ायदा, लागत] Fruit Powder Making Business [how to start, investment, risk, profit, licence, registration, packing, machine, market demand]

आज के लगभग 40 से 50 साल पहले लोग अपने पसंदीदा अनाज और मसाले को खरीद कर उसका पाउडर बनाकर के इस्तेमाल में लेते थे। इस प्रकार से आप भी फलों और सब्जियों को खरीद करके उन्हें पाउडर में कन्वर्ट कर सकते हैं और उन्हें मार्केट में बेच सकते हैं।

अगर आप फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो निश्चित है कि आपका यह बिजनेस चल जाएगा, क्योंकि जिस प्रकार से फलों और सब्जियों में मिलावट की जा रही है उस प्रकार से लोग अब फल सब्जी के पाउडर की डिमांड कर रहे हैं, जिसकी पूर्ति आप करके बेहतरीन मुनाफा कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि “फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस क्या है” और “फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस कैसे करें।”

Food Powder Making Business
Contents hide

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस क्या है?

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस के अंतर्गत आप किसी भी प्रकार के फल और सब्जियों का पाउडर बना सकते हैं और फिर उन्हें पैकिंग कर के मार्केट में बेचने के लिए दे सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए मुख्य तौर पर फ्रूट डिहाइड्रेटर multi-layer मशीन की आवश्यकता होती है।

फल सब्जी का पाउडर बनाने के पश्चात भी उनकी न्यूट्रीशन वैल्यू में कोई भी कमी नहीं आती है। इसके अलावा मशीन के द्वारा पाउडर बनाने से आपको खुद ही मशीन को ऑपरेट नहीं करना पड़ता है बल्कि फुल्ली ऑटोमेटिक मशीन अपना काम खुद ही करती है। आपको मशीन के अंदर सिर्फ कटर की सहायता से स्लाइस बना कर रात को चीजें डालनी होती है इसके पश्चात सुबह पाउडर बना लेना होता है।

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस कैसे करें?

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास पाउडर बनाने वाली मशीन होनी चाहिए क्योंकि यही मशीन रोजाना आपको पाउडर बनाकर कर देगी। आप मार्केट से सरलता के साथ पाउडर बनाने वाली मशीन खरीद सकते हैं।

अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप बस इंटरनेट पर जाकर फ्रूट डिहाइड्रेटर मल्टी लेयर मशीन सर्च करें। ऐसा करने पर आपको सब्जी और फलों का पाउडर बनाने वाली मशीन की फोटो दिखाई देगी, साथ ही उस मशीन को कौन सी कंपनी के द्वारा बेचा जा रहा है इसके बारे में भी आपको जानकारी प्राप्त होगी। इसके बाद आप मशीन खरीद कर अपना काम प्रारंभ कर सकते हैं।

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस करने के लिए क्या करें?

किसी बिजनेस को जब प्रारंभ किया जाता है तब पहले से ही बिजनेस को किस प्रकार से सक्सेसफुल करना है, किस प्रकार से बिजनेस को ऑपरेट करना है, बिजनेस में कौन सी सामग्री लगेगी, बिजनेस में कौन से साधन लगेंगे, बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा, इसकी जानकारी प्राप्त कर ली जाती है और सारी चीजें व्यवस्थित करने के पश्चात ही बिजनेस प्रारंभ किया जाता है। इस प्रकार से फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए भी आपको इस बिजनेस की पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए जो नीचे हम आपको बता रहे हैं।

1: पैसे की व्यवस्था करें

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस करने के लिए आपके पास फ्रूट डिहाइड्रेटर मल्टी लेयर मशीन होनी चाहिए क्योंकि यही वह मुख्य मशीन है जिसके ऊपर आपका पूरा फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस टिका हुआ है, क्योंकि यह मशीन एक ऑटोमेटिक मशीन होती है, आपको बस इसके अंदर सामग्री डालनी होती है। इसके पश्चात मशीन ऑटोमेटिक ही फल और सब्जी का पाउडर बना करके आपको दे देती है।

इस प्रकार से इस मशीन को खरीदने के लिए आपको इसकी लागत कीमत को इकट्ठा करना पड़ेगा। सामान्य तौर पर इस मशीन की कीमत ₹10000 से लेकर के ₹20000 के आसपास में हो सकती है। हालांकि अलग-अलग राज्यों में इस मशीन की कीमत इसलिए भी अलग-अलग हो सकती क्योंकि विभिन्न कंपनियों के द्वारा फ्रूट डिहाइड्रेटर multi-layer मशीन को बनाया जाता है।

2: मशीन खरीदें

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस में लगने वाले पैसे को इकट्ठा करने के पश्चात बारी आती है आपको मशीन की खरीदारी करने की। यह मशीन आपको बड़ी हार्डवेयर की दुकान से भी प्राप्त हो सकती है। इसके अलावा आप सब्जी और फल वालों से भी इस मशीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अगर आपको कहीं भी जानकारी नहीं मिलती है तो आप ऑनलाइन इसके बारे में सर्च कर सकते हैं।

इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट आपको इस मशीन को बेचने वाले डीलर के साथ संपर्क करवा देगी। आप इंडिया मार्ट वेबसाइट से नंबर लेकर के मशीन बेचने वाले डीलर से संपर्क कर सकते हैं और मोलभाव करके मशीन को खरीद सकते हैं।

3: आवश्यक साधन इकट्ठा करें

मशीन की खरीदारी करने के पश्चात आपको अपने बिजनेस को स्थापित करने के लिए कुछ आवश्यकता साधनो को इकट्ठा करने की भी आवश्यकता होती है। आप जिस जगह पर मशीन को रखेंगे वहां पर कम से कम 2 से 4 कुर्सियां बैठने के लिए होनी चाहिए।

इसके अलावा तैयार हुए प्रोडक्ट को स्टोर करने के लिए आपके पास एक बड़ी फ्रिज भी होनी चाहिए। यह फ्रिज वही फ्रिज होनी चाहिए जो आइसक्रीम पार्लर में मौजूद होती है, ताकि तैयार पाउडर को ठंडक मिलती रहे।

हालांकि आप सामान्य टेंपरेचर वाले कमरे में भी तैयार पाउडर को रख सकते हैं। इसके अलावा आपके पास पाउडर को पैक करने के लिए थैली होनी चाहिए या फिर डिब्बे होने चाहिए ताकि उसमें पाउडर भरकर आप अपने ब्रांड के नाम से बेच सकें।

अगर कोई व्यक्ति आप से फल और सब्जी देकर के पाउडर बनवाता है तो आपको उसे पैक करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। आप सादी थैली में भी उसे तैयार फल पाउडर दे सकते हैं।

4: कर्मचारियों की व्यवस्था करें

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस को करने के लिए शुरुआत में आपको दो से तीन कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी परंतु अगर आपका बजट अधिक नहीं है साथ ही आप गृह उद्योग के तौर पर इस बिजनेस को प्रारंभ कर रहे हैं तो आप चाहे तो 2 कर्मचारियों के साथ भी इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं जिनमें से एक कर्मचारी आप खुद ही होंगे और एक अन्य कर्मचारी होगा।

जब बिजनेस बड़े लेवल पर चला जाए तब आप अपने बिजनेस के लेवल के हिसाब से कर्मचारियों की संख्या को बढ़ा सकते हैं। कर्मचारी को रखने से पहले आप उसकी पगार अवश्य तय कर ले ताकि बाद में पगार से संबंधित होने वाले किसी भी वाद-विवाद से आप बचे रहें।

5: लोकेशन तय करें

यह बिजनेस वैसे तो गृह उद्योग की कैटेगरी में आता है परंतु बिजनेस के द्वारा अधिक से अधिक मार्जिन हासिल करने के लिए अथवा अधिक पैसा कमाने के लिए आपको प्रयास करना चाहिए कि यह बिजनेस रोड के बिल्कुल बगल में स्थित किसी दुकान में ही हो।

अगर आपके पास रोड के बगल में मौजूद दुकान है तो आप उसमें इस बिजनेस को प्रारंभ कर सकते हैं और अगर दुकान नहीं है तो आप दुकान भाड़े पर भी ले सकते हैं, परंतु याद रखें कि दुकान का भाड़ा ज्यादा ना हो।

भीड़ भाड़ वाली जगह पर यह बिजनेस काफी तेजी के साथ चलता है क्योंकि अक्सर भीड़ भाड़ वाली जगह पर लोगों का आना जाना लगा ही रहता है। ऐसे में आपका बिजनेस अगर भीड़ भाड़ वाली अथवा सार्वजनिक जगह पर रहेगा तो निश्चित है कि आप को अधिक से अधिक कस्टमर मिलेंगे और आपका फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस धड़ल्ले से चलेगा।

इसके अलावा लोकेशन ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर आसानी से आवागमन हेतु साधन आ और जा सके ताकि आपको कच्चा माल लाने में और तैयार माल भेजने में कोई भी समस्या ना हो।

6: लाइसेंस प्राप्त करें

छोटे लेवल पर इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का लाइसेंस नहीं लेना होता है परंतु अगर आप बड़े लेवल पर इस बिजनेस को कर रहे हैं साथ ही आपकी दुकान भीड़भाड़ वाली जगह पर है तो आपको लोकल नगरपालिका से एनओसी लेने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा गृह उद्योग के लिए जो लाइसेंस होते हैं उसे भी आपको प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। अगर आप फल सब्जी के पाउडर को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर बेच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास पैन कार्ड होना आवश्यक है साथ ही जीएसटी नंबर होना भी जरूरी है।

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस में इन्वेस्टमेंट

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस में आपकी पाउडर बनाने वाली मशीन ही सिर्फ ₹10000 से लेकर के ₹20000 में आती है। इसके अलावा अन्य साधनों पर भी आपको इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है। इस बिजनेस में आपको दो से तीन कुर्सी लेनी पड़ती है साथ ही टेबल, मेज भी लेना पड़ता है।

इसके अलावा चटाई लेनी पड़ती है, साथ ही अन्य पैकिंग मैटेरियल भी लेने होते हैं। इस प्रकार से कुल मिलाकर के शुरुआत में आपको ₹100000 से लेकर ₹130000 तक का इन्वेस्टमेंट फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस में करना पड़ सकता है।

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस में पैकिंग

अगर लोकल लोग आपके पास फल सब्जी ले कर के आ रहे हैं और आपसे पाउडर बनवा रहे हैं तो उनके सामान की पैकिंग करने की आवश्यकता आपको बिल्कुल भी नहीं है परंतु अगर आप अपने द्वारा फल सब्जी के पाउडर को बना करके उसे अपने ब्रांड के नाम से बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैकिंग पर ध्यान देना होगा।

आपको अपनी पैकिंग आकर्षक बनानी होगी। आप तैयार पाउडर को प्लास्टिक के डिब्बे में रख कर के उस पर अच्छे से रैपर चिपका करके मार्केट में बेच सकते हैं।

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस में जोखिम

जिस प्रकार से आज के लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर के जागरूक हो रहे हैं, उस प्रकार से देखा जाए तो यह बिजनेस काफी तेजी के साथ चलेगा। मार्केट में अभी काफी कम लोग ही इस बिजनेस को कर रहे हैं, ऐसे में अगर आपके द्वारा इस बिजनेस को प्रारंभ किया जाता है तो निश्चित है कि आपको इससे अच्छी कमाई होगी।

इस बिज़नेस में जोखिम सिर्फ नाम मात्र का होता है। जोखिम के तौर पर इसमें यही बात है कि अगर आप का पाउडर खराब हो जाता है तो आपको नुकसान हो सकता है और अगर पाउडर खराब होने के पहले ही आप उसे बेच डालने में कामयाब हो जाते हैं तो फिर आपका नाम मात्र का जोखिम भी इस बिजनेस में नहीं रहता है।

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस मे कमाई

आप पाउडर मेकिंग बिजनेस के द्वारा कितने पैसे कमा सकते हैं यह निर्भर करता है कि आपके द्वारा जो पाउडर बनाया जा रहा है उसकी क्वालिटी कैसी है और आपके द्वारा बनाए गए पाउडर की मार्केट में कितनी डिमांड है, क्योंकि जब मार्केट में किसी चीज की डिमांड होती है तो इसका मतलब यह होता है कि लोगों को वास्तव में वह चीज पसंद आ रही है और लोग उसे खरीद रहे हैं साथ ही लोग उसकी और डिमांड भी कर रहे हैं।

इस प्रकार से इस बिजनेस को शुरू करने के पश्चात ही आपको बिजनेस के द्वारा होने वाली कमाई के सही आंकड़े के बारे में जानकारी हासिल होगी, परंतु अगर आप इस बिजनेस के द्वारा महीने में ₹20000 से लेकर के ₹50000 भी कमाने में कामयाब हो जा रहे हैं तो यह भी कोई बुरी बात नहीं है।

अगर आप शॉपिंग वेबसाइट पर अपने फल सब्जी पाउडर को बेच रहे हैं तो आप महीने में इस बिजनेस के द्वारा आसानी से 70000 से ₹80000 भी कमा सकते हैं।

यह कमाई कम या फिर ज्यादा भी हो सकती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो जितनी अधिक डिमांड आपके प्रोडक्ट की मार्केट में होगी आपको उतना ही ज्यादा प्रॉफिट मिलेगा।

फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस की मार्केटिंग

बिजनेस को तेजी से सफलता के रास्ते पर ले जाने के लिए बिजनेस की मार्केटिंग करना भी आवश्यक है। एक स्मार्ट बिजनेसमैन होने के नाते आपको अपने फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया के साथ ही साथ अन्य तरीकों को भी इस्तेमाल करना चाहिए।

आप बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस के विजिटिंग कार्ड को रोजाना शेयर करें, साथ ही व्हाट्सएप पर बिजनेस का स्टेटस लगाएं। इसके अलावा शहर के व्यस्त चौराहे पर अथवा ग्राम के व्यस्त चौराहे पर अपने बिजनेस का बैनर लगाएं।

इसके साथ ही अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और हर जान पहचान के लोगों से अपने बिजनेस की जानकारी शेयर करें तथा इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर भी अपने बिजनेस को लिस्ट करें।

इसके अलावा छोटे-छोटे पेंपलेट प्रिंट करवा कर के लोगों के घरों में बाटे, साथ ही बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट करने के लिए आप चाहे तो शहर अथवा गांव में चलने वाले रिक्शा के पीछे अपने बिजनेस का बैनर लगवा सकते हैं।

FAQ:

Q: फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस करने के लिए कौन सी मशीन की आवश्यकता पड़ेगी?

ANS: फ्रूट डिहाइड्रेटर मल्टीलेयर मशीन

Q: फल सब्जी पाउडर मेकिंग बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट लग सकता है?

ANS: शुरुआत में ₹100000 से लेकर के 130000

Sharing Is Caring:

Leave a Comment