मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना अनलाइन आवेदन | Free Smart Phone Yojana पात्रता, लाभार्थी लिस्ट

Rate this post

दोस्तों मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत फ्री Free Smart Phone Yojana ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है. आज की इस एपिसोड में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Free Smart Phone Yojana Online Apply in Hindi. पात्रता, डाक्यूमेंट्स, मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना लाभार्थी सूचि के बारे में डिटेल्स जानकारी मिलने वाला है.

राजस्थान सरकार की 2022-23 बजट में 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा योजना के बारे में जानकारी दिया गया था. जिसके तहत फ्री स्माटफोन और 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट देने की घोषणा भी की गई थी.

हाल ही में मिला अपडेट डिजिटल सेवा योजना के तहत इस योजना की शुभारंभ हो चुकी है अर्थात महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन मिलना शुरू हो चुका है.

योजना का नाम डिजिटल सेवा योजना
लाभार्थी 1 करोड़ 33 लाख महिला
शुरू किया गया राजस्थान सरकार द्वारा
उद्देश्य महिलाओ के लिए फ्री स्मार्टफोन
आवेदन प्रक्रिया अनलाइन /ऑफलाइन
पोस्ट केटेगरी सरकारी योजना

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022

राजस्थान सरकार ने फिर से महिलाओं के लिए एक अच्छे सरकारी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राजस्थान के 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री इंटरनेट के साथ-साथ फ्री स्मार्टफोन भी दिया जाएगा.

महिलाओं को जो स्मार्टफोन मिलेगा पुरुष स्मार्टफोन में 3 साल तक हर माह 5 से 10 जीबी डाटा फ्री में दिया जाएगा. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की लाभ उठाने के लिए किसी भी प्रकार की शुल्क नहीं देना है बिल्कुल मुफ्त में इन सभी महिला को इस सरकारी योजना के लाभ मिलेगा.

इस योजना की लाभ लेने के लिए उन महिलाओं को अवश्य चिरंजीवी योजना में नाम दर्ज होना जरूरी है. थोड़ा विस्तार से समझने की कोशिश कीजिए, राजस्थान राज्य सरकार ने बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना शुरू करने के समय उन परिवारों को सुविधा देने की घोषणा की थी जिन सभी परिवार पहले से चिरंजीवी योजना में नाम दर्ज करवा कर रखे हैं. उन परिवार की महिला मुखिया को यह स्मार्टफोन दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का उद्देश्य क्या है

कोई भी सरकारी योजना के पीछे सरकार के कुछ अच्छे सोच रहते हैं. राजस्थान सरकार इस मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के माध्यम से महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश में जुटी हुई है.

Mukhyamantri Digital Seva Yojana

सरकार यह चाहता है कि महिलाओं उनकी कोई भी इंटरनेट से जुड़े कामकाज खुद कर सके. या फिर अन्य सरकारी योजना की जानकारी खुद ले सके. हमारे देश दिन-ब-दिन डिजिटल की ओर बढ़ रहे हैं. तो राजस्थान सरकार यह चाहता है कि उनकी राज्य में रहने वाले महिलाओं ने भी इस डिजिटल दौर को सीख सके, और डिजिटल सेवा का लाभ ले सके.

गहराई से समझा जाए, तो इस योजना के माध्यम से महिलाओं के जीवन शैली पर भी बदलाव आएगा. और आत्मनिर्भर बनने की कोशिश में बहुत सारे जानकारी जुटा पाएगा. जिसकी मदद से राजस्थान की महिलाएं खुद डिजिटल बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री सेवा योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

इस योजना के लाभ लेने के लिए सबसे पहले आप को चिरंजीवी योजना में नाम दर्ज करवाना है और उसका मुखिया बनना है. उसके बाद आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना चाहिए. जैसे कि,

  1. राजस्थान की स्थायी निवासी की प्रमाण पत्र.
  2. आधार कार्ड.
  3. रैशन कार्ड.
  4. सालाना आय सर्टिफिकेट.
  5. निवास प्रमण पत्र.
  6. आयु प्रमाण पत्र.
  7. एक बैद्य मोबाइल नंबर.
  8. ईमेल आईडी.
  9. पासपोर्ट साइज हाल ही में खींचे गए फोटो

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लाभ

जैसे कि मैंने पहले से ही बताते हुए आ रहा हूं मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना सिर्फ महिलाओं के लिए ही लागू है. लेकिन महिलाओं के साथ-साथ उनके परिवार को भी इस योजना का फायदा मिलेगा.

  • पूरे परिवार की डिजिटल कामकाज फ्री स्मार्टफोन के जरिए किया जा सकता है.
  • बच्चों की पढ़ाई से जुड़ी डिजिटल कामकाज भी इस योजना की मदद से पूरा हो पाएगा.
  • महिलाएं खुद इंटरनेट से नए-नए जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे.
  • क्योंकि आजकल इंटरनेट से बहुत सारे बिजनेस को चलाया जा सकता है तो महिला ने बिजनेस भी शुरू करने में सक्षम होंगे.
  • कोई भी सरकारी योजना की जानकारी इस स्मार्टफोन के जरिए महिलाएं घर बैठे चेक कर सकते हैं.
  • महिलाएं घर बैठे इंटरटेनमेंट के साथ-साथ शिक्षा, व्यवसाय, खेल, राजनीति, आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकते हैं.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना पूरी तरीके से निशुल्क है. अर्थात इस योजना के माध्यम से मिलने वाले स्मार्टफोन के लिए कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है.
  • इस योजना में फ्री स्मार्टफोन के साथ-साथ 3 साल के लिए मुफ्त इंटरनेट भी प्रदान किया जाएगा.
  • राजस्थान की कुल 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को इस योजना के लाभ मिलने वाला है.
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं के जीवन पर एक बदलाव लाएगा.
  • आने वाले डिजिटल दुनिया की लिए राजस्थान की महिलाएं पहले से ही तैयार रहेगा.
  • यह Mukhyamantri Digital Seva Yojana के तहत मिलने वाले स्मार्टफोन महिलाओं की घर तक पहुंचाने में भी सरकार मदद करेगा.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना अनलाइन आवेदन

अभी तक राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की ढांचे को तैयार कर रहे हैं बहुत ही जल्द इस योजना को लागू कर दिया जाएगा. 2022 – 23 बजट में सरकार ने इस योजना के बारे में जिगर की थी. उसके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी एक ट्वीट पर इस योजना के बारे में जानकारी दी है.

उम्मीद है बहुत जल्द राजस्थान सरकार ने इस Mukhyamantri Digital Seva Yojana की शुभारंभ करने जा रहे हैं. जैसे ही कोई भी अपडेट सरकार की ओर से आते हैं तो हम लोग इस पोस्ट के अंदर उसको अपडेट कर देंगे.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें

जैसे कि मैंने बताया हूं Mukhyamantri Digital Seva Yojana की लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिन सारे महिलाएं चिरंजीवी योजना नाम दर्ज करवा कर रखे हैं.

उन सभी महिलाओं की लिस्ट को चिरंजीवी योजना में चेक करके यह पता लगाया जा सकता है कि कौन-कौन महिलाओ को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की लाभ मिल सकता है.

Step 1: सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की चिरंजीवी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा.

Step 2: हम आपको योजना की विवरण ऑप्शन पर क्लिक करना है. और उसके बाद योजना के लाभार्थी ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 3: आपके सामने उन सभी महिलाओं के परिवार के डिटेल दिखाया जाएगा जिन सभी लोग चिरंजीवी योजना में जुड़े हैं और उसी महिलाओं की मुखिया को यह मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा का लाभ दिया जाएगा.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment