पीएम रोजगार मेला योजना 2023 (PM Rojgar Mela Yojana in Hindi)

पीएम रोजगार मेला योजना 2023, क्या है, भर्ती, रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन अप्लाई करें, 10 लाख भर्तियाँ, ऑफिसियल वेबसाइट, लिंक, लाभार्थी, ताज़ा खबर, लेटेस्ट न्यूज़ (PM Rojgar Mela Yojana in Hindi) (Jobs, Registration, Official Website, Link, Vacancy, Latest News)

प्रधानमंत्री मोदी जी के अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार के द्वारा एक से एक बढ़कर शानदार योजनाएं भारत देश के लोगों के लिए समय-समय पर लांच की जा रही है। इसी क्रम में सरकार के द्वारा साल 2022 में एक शानदार योजना लांच की गई थी जिसका नाम सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री मोदी रोजगार मेला योजना रखा गया था। इस योजना को आप रोजगार मेला भी समझ सकते हैं। योजना के अंतर्गत अलग-अलग फील्ड में से जिन लोगों को नौकरी प्राप्त हुई थी, सरकार के द्वारा उन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया था। आइए इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानते हैं कि “पीएम मोदी रोजगार मेला योजना क्या है” और “पीएम मोदी रोजगार मेला योजना में आवेदन कैसे करें।”

pm rojgar mela yojana

पीएम रोजगार मेला योजना 2023 (PM Rojgar Mela Yojana in Hindi)

योजना का नाम पीएम मोदी रोजगार मेला योजना
कब चालू हुई साल 2022
किसने चालू की पीएम मोदी
उद्देश्य विभिन्न नौकरी प्राप्त लोगों को नियुक्ति पत्र देना
लाभार्थी नौकरी प्राप्त किए हुए लोग
टोल फ्री नंबर N/A
आधिकारिक वेबसाइट N/A

पीएम रोजगार मेला योजना पहला चरण (PM Modi Rojgar Mela 1st Phase)

रोजगार मेला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा की गई है। इस योजना में भर्ती अभियान रोजगार मेला के अंतर्गत तकरीबन 1000000 लोगों का सिलेक्शन किया गया था जिनमें से तकरीबन 71000 लोगों को मोदी सरकार के द्वारा साल 2023 में जनवरी के महीने में 20 तारीख को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया है। नियुक्ति पत्र देने के साथ ही साथ मोदी जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए गवर्नमेंट डिपार्टमेंट और इंस्टिट्यूट में जो नए लोग भर्ती हुए हैं उनके साथ कम्युनिकेशन भी किया गया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा रोजगार मेला योजना की शुरुआत साल 2022 में 22 अक्टूबर के दिन करी गई थी, जिसमें तकरीबन 45 मंत्रियों ने भाग लिया था, जिनमें मुख्य तौर पर पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, हरदीप पुरी, अनुराग ठाकुर और दूसरे वरिष्ठ मंत्री शामिल हुए थे।

पीएम रोजगार मेला योजना उद्देश्य (PM Rojgar Mela Yojana Objective)

इस योजना की शुरुआत करने के दरमियान प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा अपने भाषण में कहा गया था कि हमारे द्वारा जो रोजगार मेला शुरू किया जा रहा है वह सुशासन की पहचान है। मोदी जी ने कहा कि इस योजना की शुरुआत मुख्य तौर पर इस उद्देश्य के साथ की जा रही है ताकि लोगों को उनकी योग्यता के हिसाब से उचित पदों पर नौकरी प्रदान की जा सके। मोदी जी ने कहा कि हमने सिर्फ रोजगार का वादा ही नहीं किया बल्कि हमने रोजगार उपलब्ध करवाकर भी दिखाया। इसकी वजह से हमारे देश में रोजगार ही नहीं बल्कि स्वरोजगार का भी स्तर काफी तेजी के साथ बढा।

पीएम रोजगार मेला योजना विशेषताएं (PM Rojgar Mela Key Features)

  • इस योजना की शुरुआत साल 2022 में 22 अक्टूबर के दिन भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा की गई थी।
  • योजना के अंतर्गत वर्तमान के समय में तकरीबन 10,00,000 लोगों में से 71,000 लोगों को सरकार के द्वारा उनके पदों पर नियुक्ति पत्र प्रदान किए जा रहे हैं।
  • जहां पहले पदोन्नति के मामले में काफी रुकावट आती थी वहीं अब इस योजना की वजह से सरकार कम समय में और सुव्यवस्थित ढंग से पदोन्नति प्रदान कर रही है।
  • रोजगार मेला की वजह से अधिक से अधिक रोजगार पैदा होंगे और युवाओं को भी उनके सशक्तिकरण और नेशनल डेवलपमेंट मे भागीदारी करने के लिए जरूरी अवसर प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत भारतीय गवर्नमेंट के द्व तहत जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, तकनीशियन, निरीक्षक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर एकाउंटेंट, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, शिक्षक, नर्स, डाक्टर, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, पीए, एमटीएस जैसे विभिन्न पदों पर तैनाती दी जाएगी।

पीएम रोजगार मेला पात्रता (PM Rojgar Mela Eligibility)

प्रधानमंत्री मोदी रोजगार मेला योजना के अंतर्गत अलग-अलग पदों पर नौकरी दी जाती है। इसलिए अलग-अलग पदों के हिसाब से पात्रता का पैमाना भी अलग-अलग है। इसलिए हम आपको अभी यह बता पाने में असमर्थ है कि इस योजना में कौन से लोग पात्र होंगे। हालांकि एक बात तो तय है कि योजना में कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है, जिनकी उम्र 18 साल अथवा उससे ज्यादा है और जिनके पास आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध है।

पीएम रोजगार मेला दस्तावेज (PM Rojgar Mela Documents)

इस योजना के अंतर्गत अलग-अलग पदों पर नियुक्तियां दी जाती है। इसके लिए अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग दस्तावेज की आवश्यकता होती है। हालांकि जो सामान्य दस्तावेज है, उनकी सूची निम्नानुसार है।

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • अन्य दस्तावेज

पीएम रोजगार मेला योजना आवेदन प्रक्रिया (PM Rojgar Mela Registration)

इस योजना में किस प्रकार से आवेदन किया जा सकता है इसके बारे में हमें अभी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए अभी हम आपको योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बता पाने में असमर्थ है। जैसे ही हमें कोई पक्की जानकारी प्राप्त होती है वैसे ही जानकारी को इस आर्टिकल में शामिल किया जाएगा, ताकि आप प्रधानमंत्री रोजगार मेला योजना में आवेदन कर सकें।

पीएम रोजगार मेला हेल्पलाइन नंबर (PM Rojgar Mela Helpline Number)

प्रधानमंत्री मोदी रोजगार मेला योजना के बारे में हमने सारी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में उपलब्ध करवाने का प्रयास किया, परंतु इसके बावजूद अभी भी आपको इस योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप योजना के लिए जारी किए गए आधिकारिक टोल फ्री नंबर 1800 425 1514 पर संपर्क कर सकते हैं।

FAQ

Q : रोजगार मेला योजना की शुरुआत किसने की?

Ans : प्रधानमंत्री मोदी जी

Q : पीएम मोदी रोजगार मेला योजना का कार्य क्षेत्र क्या है?

Ans : संपूर्ण भारत

Q : पीएम मोदी रोजगार मेला योजना के अंतर्गत क्या होता है?

Ans : अलग-अलग पदों पर नियुक्तियां दी जाती है।

Q : पीएम मोदी रोजगार योजना की शुरुआत कब हुई थी?

Ans : साल 2022

अन्य पढ़ें –


Leave a Comment