Haryana Saksham Yojana Check Status 2022 | सक्षम योजना चेक स्टेटस

Rate this post

Step by Step Procedure to Know about Haryana Saksham Yojana Check Status 2022 | सक्षम योजना चेक स्टेटस and Saksham Yojana क्या है कैसे मिलेगा लाभ | Saksham Yojana Online Apply Haryana Rojgar Yojana.

Haryana Yuva Saksham Yojana 2022:- हमारे देश में बेरोजगारी दिनों दिन बढ़ती जा रही है जो एक बहुत ही गंभीर समस्या बन चुकी है। बेरोजगारी के कारण कई युवा तनाव का शिकार हो रहे हैं और आत्महत्या कर रहे हैं। इसी सिलसिले में हरियाणा सरकार ने एक बेहद अहम फैसला लिया है. हरियाणा सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है, जिसका नाम है Haryana Yuva Saksham Yojana (हरियाणा युवा सक्षम योजना) |

इस योजना के तहत अब तक 55515 स्नातक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 35729 आवेदन विभाग द्वारा स्वीकृत किए जा चुके हैं. 28402 आवेदकों को मानद कार्य सौंपा गया है और 11018 आवेदकों को लगाया गया है। इनमें से 1224 ऐसे आवेदक हैं और उन्हें स्थायी रूप से नियुक्त किया गया है।

वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए अब तक 51621 आवेदन फॉर्म भरे जा चुके हैं। 30811 को मंजूरी दी गई है। 13540 आवेदक कार्यरत हैं और 1192 आवेदक स्थायी हो गए हैं। सभी उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “Haryana Yuva Saksham Yojana 2022” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

हरियाणा सक्षम योजना स्थिति की जाँच करें 2022 | Haryana Saksham Yojana Check Status 2022

दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर बार-बार सर्च करने से परेशान हैं कि आप अपने फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं (Saksham Yojana Check Status Haryana) तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप सारी प्रक्रिया बताएंगे, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आखिर आप कैसे जान सकते हैं कि आपका फॉर्म स्वीकृत हुआ है या अस्वीकार।

अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है तो अब आपको क्या करना है, बिना ज्यादा समय खर्च किए आइए हम आपको बताते हैं कि यह सारी प्रक्रिया कैसे करें, Saksham Yojana Check Status कैसे चेक करें।

हरियाणा सक्षम योजना चेक स्थिति 2020

Saksham Yojana Check Status 2022: युवा सक्षम योजना राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए फायदेमंद है। इस योजना के तहत सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सरकार स्नातक और स्नातकोत्तर आवेदकों के लिए नौकरी के अवसर भी प्रदान करती है।

योजना का लाभ पाने के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं। इस लेख में हमें युवा सक्षम योजना की स्थिति और योजना के बारे में अन्य विवरण प्रदान करना है। यदि आप युवा सक्षम योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमें पात्रता मानदंड महत्वपूर्ण दस्तावेजों और आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी प्रदान करनी होगी।

Saksham Scheme 2022

2016 में, हरियाणा राज्य सरकार ने बेरोजगार युवाओं का समर्थन करने के लिए सक्षम युवा योजना शुरू की। यह योजना राज्य में बेरोजगार स्नातकों को मासिक बेरोजगारी भत्ता प्रदान करके उनके कल्याण के इर्द-गिर्द घूमती है।

  • योजना का उद्देश्य युवा पीढ़ी के लिए रोजगार के अधिक अवसर विकसित करना और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में उनकी नियुक्ति पर कार्य करना है।
  • पात्र युवाओं को बेरोजगारी भत्ता एवं मानदेय प्रदान करना
  • यह योजना आवेदक को उस कौशल को चुनने की अनुमति देती है जिसमें वह विकसित करना चाहता है ताकि यह अंततः उन्हें रोजगार पाने के लिए पर्याप्त रूप से सक्षम बना सके या जिस भी क्षेत्र में वे ऐसा करना चाहते हैं, उसमें स्वरोजगार कर सकें।

Saksham Scheme Overview 2022

दोस्तों, सक्षम योजना आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देखने की सुविधा हरियाणा सरकार द्वारा दी गई है। हरियाणा में रहने वाले आवेदक सक्षम योजना सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। इसमें जिलेवार तरीके से सक्षम योजना की स्थिति को देखने और डाउनलोड करने का विकल्प है। बीए, बीएससी, बीटेक सभी प्रकार की डिग्री वाले आवेदक सक्षम युवा योजना का स्टेटस घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर देख सकेंगे। इसी तरह आप योजना सूची भी देख सकते हैं।

योजना का नाम Saksham Yuva Yojana
श्रेणी राज्य सरकार
राज्य हरियाणा
प्रारंभ तिथि 1 नवंबर 2016
वेबसाइट Hreyahs.gov.In
विभाग रोजगार विभाग, हरियाणा
लाभार्थी हरियाणा राज्य युवा

Saksham Yojana Benefits

बेरोजगार युवक, जो लड़की वर्तमान में नौकरी से वंचित है, उसे अब Saksham Yojana Haryana के तहत नौकरी मिल सकेगी।

इस योजना के तहत चयनित लोगों को हर महीने 9000 वेतन दिया जाएगा।

आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके सक्षम योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Eligibility Criteria for the Scheme

  1. सभी आवेदक जो योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उनके पास हरियाणा राज्य का बोनाफाइड प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  2. योजना के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष है।
  3. लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक न हो।
  4. केवल वे बेरोजगार युवा पात्र हैं जो पहले से ही स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त कर चुके हैं।
  5. योजना के लिए आवेदन करने के लिए बैंक खाते का विवरण आवश्यक है।
  6. योजना के लिए रोजगार कार्यालय पंजीकरण भी आवश्यक है। बेरोजगार लाभार्थी युवा जिनका किसी निजी और सरकारी संस्था से कोई सरोकार नहीं है।
  7. केवल बेरोजगार युवा ही योजना का लाभ पाने के पात्र हैं। इस योजना के तहत 12 वीं पास छात्र भी योजनाओं का लाभ पाने के लिए पात्र हैं, स्नातक भी योजना के लिए पात्र हैं।

Saksham Yojana Objectives

  • योजना का उद्देश्य पात्र युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और मानदेय प्रदान करना है।
  • इस योजना का उद्देश्य हरियाणा के योग्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल उन्नयन के लिए भत्ता प्रदान करना है।
  • इससे ऐसे युवाओं को अपने कौशल विकसित करने में सक्षम होने की उम्मीद है, जो बदले में उन्हें अपनी पसंद के क्षेत्र में रोजगार या स्वरोजगार लेने में सक्षम बनाएगा।
  • क्योंकि यह योजना युवाओं को वह क्षेत्र चुनने का अधिकार देती है जिसमें वे चाहते हैं, इस तरह सभी युवाओं को विभिन्न प्रकार के कौशल प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

Haryana Yuva Saksham Yojana 2022 Registration

  • आधिकारिक पोर्टा पर जाएँ: – यहाँ क्लिक करें
हरियाणा युवा सक्षम योजना पंजीकरण
  • अब होम पेज पर आपको सेक्शन लॉग इन/साइनअप दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • अपनी योग्यता का चयन करें और पंजीकरण पर जाएं पर क्लिक करें। अपनी पात्रता का चयन करें और पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र में सभी विवरण भरें। इसके बाद पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें।

How to apply online for Haryana Yuva Saksham Yojana

अगर आप नए यूजर हैं तो सबसे पहला कदम है अपना रजिस्ट्रेशन करना, उसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. यहाँ क्लिक करें.
  2. इस पेज पर अपनी योग्यता चुनें और गो टू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। (इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी योग्यता का चयन करना होगा)
  3. इसके बाद आपके सामने यह पेज खुल जाएगा। (इसके बाद आपके सामने यह पेज खुल जाएगा)।
  4. आपको इस पेज पर सभी विवरण दर्ज करने होंगे। (इस पेज में पूछी गई सभी जानकारी आपको भरनी है)
  5. सभी जानकारी भरने के बाद सत्यापन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। (सभी जानकारी भरने के बाद मोबाइल नंबर भरने के बाद आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी नंबर भेजा जाएगा)
  6. उसके बाद रजिस्टर पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद आपका पासवर्ड उस ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा जो आपने पंजीकरण के दौरान दर्ज किया था। (उसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करें, पासवर्ड क्लिक करने के बाद आपकी ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा जो लॉगिन के समय उपयोगी होगा)

Haryana Yuva Saksham Yojana Login

  1. अगर उम्मीदवार को चाहिए Check Yuva Saksham Yojana Status| फिर सबसे पहले आप सक्षम योजना आवेदन स्थिति 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  2. होम पेज में आपको एक लॉगिन बटन देखना है, दिए गए बटन पर क्लिक करें और अगले पेज को खोलने के लिए प्रतीक्षा करें।
  3. अब दिए गए पेज में आपको दिए गए कॉलम में दिए गए विवरण जैसे यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भरना है।
  4. अंत में लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

Saksham Yojana Check Status Haryana Online Step By Step | Saksham Yojana Check Status

  • स्टेप 1. Saksham Yojana Check Status करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://Hreyahs.Gov.In/Index.Php पर जाना है।
  • Step 2. जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको साइट के मेन्यू में कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको मिल जाएगा “Applicant(s) details” विकल्प पर क्लिक करना है
  • 3. अब आपके सामने कुछ बॉक्स आयेंगे जिसमे आपको कुछ जानकारी चुनने के लिए कहा जायेगा आपको वह सभी जानकारी भरनी है
  • चरण 4. जिसमें आपको अपने जिले का चयन करना है और फिर स्नातक या स्नातकोत्तर और उसके बाद आपको अपनी योग्यता का चयन करना है।
  • 5. अब आपको अपना जेंडर सेलेक्ट करना है और उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करना है जो आपके सामने दिखाई देगा
  • Step 6. जैसे ही आप सभी सर्च अगर आप बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने सारा डाटा ओपन हो जाएगा, इसमें उन सभी युवाओं का नाम शामिल होगा, जिनका फॉर्म अप्रोच किया गया है। और जिसका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है और किसके लिए पेंडिंग है
  • 7. आप सभी को यह सारी लिस्ट अल्फाबेटिकल सीरीज में मिल जाएगी तो आप बहुत ही आसानी से अपने नाम के पहले अक्षर को सेलेक्ट करके उस सीरीज को चेक कर सकते हैं और अपना नाम देख सकते हैं कि आपका फॉर्म अप्रूव हुआ है या नहीं।
  • चरण 8. स्वीकृत आवेदन उस युवक के नाम के आगे लिखा जाएगा जिसका आवेदन हरे रंग में स्वीकृत किया गया है। और जिन युवाओं का आवेदन खारिज या लंबित है तो उनके नाम के आगे लाल रंग से Saksham Yojana Check Status उनके आवेदन का लिखा होगा।

Helpline Number

योजनाओं के तहत सरकार लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी करती है। सभी उम्मीदवार जिन्हें आवेदन पत्र डाउनलोड करने में किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ता है, वे भी आवेदन की स्थिति डाउनलोड करते हैं तो आपको इस नंबर पर संपर्क करना होगा। सरकार उन जरूरतमंद युवाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करती है जो योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। संपर्क नंबर की जांच करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट में आपको हमसे संपर्क करें लिंक देखना होगा, उस पर क्लिक करें और संपर्क विवरण आपके सामने है। आपको अपना उपयुक्त ईमेल चुनना होगा और संबंधित प्राधिकारी को ईमेल भेजना होगा।

क्या 2022 के लिए सक्षम योजना में पंजीकरण हो रहे हैं?

नहीं, सक्षम योजना का पंजीकरण मार्च 2022 को बंद कर दिया गया है और उन्हें जल्द ही फिर से खोल दिया जाएगा।

क्या Saksham Yojana में पंजीकृत उपयोगकर्ताओं का re-registration है?

वर्तमान में पूर्व पंजीकरण प्रक्रिया पोर्टल पर केवल 10+2 योग्यता वाले युवाओं के लिए उपलब्ध है।

आवेदक कितनी बार योजना के लिए आवेदन कर सकता है?

एक आवेदक केवल एक बार योजना के लिए आवेदन कर सकता है। हालांकि, संबंधित एडीसी/डीसी यह पता लगाने के बाद ही दूसरा मौका प्रदान कर सकते हैं कि योजना से उनकी अस्वीकृति झूठे आधार पर है और इसके लिए पुन: आवेदन की आवश्यकता है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment