Small Business Ideas- 1 लाख की मशीन से 1000 रोज की कमाई, ना दुकान चाहिए ना घर

Rate this post

 

आज अपने कैसे स्मॉल स्केल बिजनेस के बारे में डिसकस करेंगे, जिसमें मात्र ₹100000 की मशीन से आप ₹1000 रोज की कमाई आसानी से कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस मशीन के लिए ना तो किसी दुकान की जरूरत है और ना ही अपने घर के किसी कमरे में इसे इंस्टॉल करना पड़ेगा।

Plaster Finishing Machine

जैसा कि नाम से स्पष्ट होता है यह मशीन बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के काम में आती है और प्लास्टर की फटाफट फिनिशिंग करती है। वैसे तो बाजार में बहुत सारी ऑटोमेटिक सीमेंट प्लास्टर मशीन आती हैं परंतु भारत में फिलहाल फुली ऑटोमेटिक मशीनें लोगों का विश्वास नहीं जीत पाई हैं। यह मशीन हाथ से ऑपरेट की जाती है। खास बात यह है कि कम से कम 6 कारीगरों का काम अकेले करती है।

मकान वही अच्छा दिखाई देता है जिसका प्लास्टर अच्छा हो। हर कोई प्लास्टर में परफेक्ट फिनिशिंग जाता है परंतु हर शहर में हर समय अच्छे कारीगर मौजूद नहीं होते। सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि कारीगरों के मामले में ज्यादातर यह पता ही नहीं होता कि वह अच्छा है या नहीं है।

लोगों की इस प्रॉब्लम को आप सॉल्व कर सकते हैं। इस मशीन के साथ आप 5 लोगों की टीम बनाएंगे। 1- मशीन ऑपरेटर, 2- कारीगर, 2- हेल्पर। जैसा कि स्पष्ट है, हेल्पर मसाला बनाने और उसके ट्रांसपोर्टेशन का काम करेगा। कारीगर फटाफट दीवार पर मसाला लगाता चला जाएगा और मशीन ऑपरेटर उसकी फिनिशिंग करेगा।

5 लोगों की यह टीम 10 से ज्यादा लोगों का काम करेगी। आप स्क्वायर फीट के हिसाब से पूरे काम का ठेका ले सकते हैं या फिर डेली वेजेस के हिसाब से काम कर सकते हैं। कुछ भी कीजिए लेकिन मशीन का 1 दिन का ₹1000 प्रॉफिट मार्जिन आसानी से निकल आएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ग्राहक को भी फायदा होगा। एक तो उसके प्लास्टर में परफेक्ट फिनिशिंग आ जाएगी और दूसरा उसका करीब 35% मजदूरी का खर्चा बच जाएगा।

और फिर अपना भारतीय बाजार है। एक कंस्ट्रक्शन साइट पर मशीन चलती हुई दिखाई दी तो दूसरे के यहां से डिमांड अपने आप आ जाती है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment