Small Business Ideas- लोगों से हाथ मिलाने, परिचय प्राप्त करने का ₹500

Rate this post

 

Small-Business-Ideas

ज्यादातर लोग जब स्मॉल स्केल का बिजनेस प्लान करते हैं तो सबसे पहला आईडिया एक दुकान खोलने का आता है। फिर इन्वेस्टमेंट का कैलकुलेशन करने के बाद उनकी हिम्मत टूट जाती है और वह नौकरी की तलाश में निकल जाते हैं, लेकिन कुछ जीरो इन्वेस्टमेंट स्मॉल बिजनेस भी होते हैं जिनमें लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

Address verification service

ऐड्रेस वेरीफिकेशन सर्विस, एक ऐसा ही स्मॉल स्केल का बिजनेस है। इसमें इन्वेस्टमेंट जीरो है और प्रॉफिट काफी अच्छा खासा है। आपको सिर्फ बताए हुए व्यक्ति के पास जाना है। उसका परिचय प्राप्त करना है और अपनी रिपोर्ट सबमिट कर देनी है। इस काम के लिए कम से कम ₹500 मिलते हैं। कभी-कभी ₹2000 तक मिलते हैं।

भारत में जितने भी बैंक है, फाइनेंस कंपनियां है, बिजनेस लोन, पर्सनल लोन, होम लोन और सभी प्रकार के वित्तीय संस्थान को ऐड्रेस वेरीफिकेशन सर्विस की जरूरत पड़ती है। भारत के रिजर्व बैंक के नियमानुसार सभी वित्तीय संस्थानों को अपने ग्राहक का KYC करना होता है। बड़े बैंक इसके लिए कर्मचारी नियुक्त करते हैं परंतु सैकड़ों संस्थान ऐड्रेस वेरीफिकेशन सर्विस को आउटसोर्स करते हैं।

आपको केवल अपनी ऐड्रेस वेरिफिकेशन सर्विस फर्म शुरू करनी है। सभी वित्तीय संस्थानों से संपर्क करना है और उन्हें अपने बारे में बताना है। धीरे-धीरे आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा और जैसे-जैसे आप उनके नियमानुसार सही रिपोर्ट सबमिट करते जाएंगे संस्थाओं का आप पर भरोसा बढ़ता जाएगा। जब काम बढ़ जाए तो आप अपनी एजेंसी में कई कर्मचारी नियुक्त कर सकते हैं। ऑफिस भी खोल सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment