Small business ideas- 50000 महीना कमाना है तो एक लाख की मशीन और शाम को 4 घंटे काम

Rate this post

लघु व्यवसाय, 50000 में कौन सा बिजनेस करें, निवेश, जोखिम, फ़ायदा, Small Business Idea, top 10 small business idea, small business idea in hindi , how to start, investment, profit

Small business idea के अंतर्गत इस आर्टिकल में हम आपको ‘50000 में कौन सा बिजनेस करें” इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं क्योंकि ₹50000 एक ऐसी रकम है जिसे व्यक्ति आसानी से यहां वहां से इकट्ठा कर सकता है साथ ही गवर्नमेंट की मुद्रा योजना के द्वारा भी वह ₹50000 का लोन प्राप्त करके अपना खुद का बिजनेस चालू कर सकता है

अगर आपके पास बिजनेस मे लगाने के लिए ₹50000 हैं और आप 50000 में किए जाने वाले बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आइए इस आर्टिकल में आपको 50000 में किए जाने वाले small business idea के बारे में जानकारी देते हैं।

small business ideas
Contents hide

50000 में स्मॉल बिजनेस आइडिया

बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए व्यक्ति स्वरोजगार स्थापित करना चाहता है परंतु स्वरोजगार में भी समस्या तब होती है जब उसके पास अपना खुद का रोजगार चालू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में fund यानी की पैसे नहीं होते हैं।

हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि जिन लोगों के पास पर्याप्त मात्रा में बिजनेस में लगाने के लिए पैसे नहीं है, वह अपना बिजनेस चालू नहीं कर सकते हैं। आप small business start करके अपनी कमाई कर सकते हैं और साथ ही साथ मेहनत करके स्मॉल बिजनेस को big business में कन्वर्ट कर सकते हैं।

1: कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस

शादी के लिए, बर्थडे पार्टी के लिए या फिर किसी धार्मिक कार्यक्रम के लिए लोग कार्ड प्रिंट करवाते हैं। इस प्रकार इस बिजनेस को आप चालू करने के बारे में सोच सकते हैं और यह बिजनेस भी 50000 से कम इन्वेस्टमेंट में ही चालू हो जाता है। इसमें आपको ज्यादा मशीनों की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है बल्कि आप पारंपरिक तरीके से अगर कार्ड छापते हैं तो इसमें आपका इन्वेस्टमेंट 10000 से भी कम ही होता है।

आप एक कार्ड को छापने के बदले में कितने पैसे चार्ज करेंगे यह डिसाइड कर सकते हैं और उसी के हिसाब से इस बिजनेस के द्वारा आपकी कमाई भी तय होगी। आप विजिटिंग कार्ड भी छाप सकते हैं साथ ही शुभ प्रसंगों के कार्ड को भी प्रिंट कर सकते हैं।

2: ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

यह बिजनेस खासतौर पर महिलाओं के लिए ही होता है। ब्यूटी पार्लर के बिजनेस को ग्रामीण इलाके में चालू करने के लिए आपको 50000 नहीं बल्कि 10000 ही इन्वेस्टमेंट करने पड़ते हैं। इस 10000 में ब्यूटी पार्लर के बिजनेस में लगने वाले जरूरी सामान जैसे कि मेनी क्योर, पेडी कोर के सामान, मेकअप करने के सामान और जरूरी टूल्स आ जाते हैं।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस घर पर तो चालू किया ही जा सकता है, साथ ही इसे दुकान में भी चालू किया जा सकता है। शादी, फंक्शन या किसी इवेंट में अक्सर महिलाएं सजने सवरने के लिए ब्यूटी पार्लर जाती है।

इस प्रकार से आपको साल भर काम मिलता ही रहेगा। हालांकि इस बिजनेस में सफल होने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स अवश्य करना चाहिए ताकि आप कस्टमर को बेस्ट सर्विस दे सकें।

3: ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

यह जाहिर सी बात है कि वाहन है तो उसमें कभी ना कभी खराबी भी आएगी। ऐसे में उसे रिपेयरिंग करवाने के लिए ऑटो मोबाइल की दुकान पर लेकर के जाना पड़ेगा।

इस प्रकार अगर आपने ऑटो रिपेयरिंग का काम सीखा हुआ है, तो आप ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान को चालू कर सकते हैं। इसमें जो भी साधन लगते हैं वह आसानी से ₹50000 में आ जाएंगे।

इस बिजनेस में अधिक फायदा कमाने के लिए आपको अपनी दुकान को रोड के बगल में ही खोलना है, ताकि आपको अधिक से अधिक कस्टमर मिल सके। इस बिजनेस के द्वारा आप रोजाना ₹2000 से लेकर के ₹4000 की कमाई कर सकते हैं। बिजनेस चालू करने के लिए आपको जरूरी टूल्स की आवश्यकता होती है।

4: वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी का बिजनेस

इस बिजनेस को करने के लिए आपको डीएसएलआर कैमरा या फिर किसी अन्य हाई क्वालिटी कैमरे की मुख्य तौर पर आवश्यकता होती है, साथ ही आपको एक कंप्यूटर और प्रिंटर की भी आवश्यकता होती है और यह सभी चीजें 50000 के अंदर आ जाती हैं। आप इस बिजनेस को छोटे से कमरे में भी चालू कर सकते हैं।

आज के समय में लोग बर्थडे पार्टी, एनिवर्सरी, फंक्शन, इवेंट जैसे यादगार पलों को कैमरे में कैद करना पसंद करते हैं। ऐसे में वह आपसे संपर्क करेंगे और आपको उनका काम करने के बदले में निर्धारित फीस लेनी है।

कभी-कभी अगर बड़ी पार्टी के द्वारा आपको फोटोग्राफी का आर्डर मिलता है तो आप एक रात में ही आसानी से ₹9000 से लेकर के ₹11000 तक कमा सकते हैं।

5: ड्राइविंग सिखाने का बिजनेस

खासतौर पर शहरों में यह बिजनेस काफी चलता है क्योंकि अभी भी ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ड्राइविंग करना नहीं आता है। ऐसे में उन्हें जब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की आवश्यकता पड़ती है, तब उसके पहले उन्हें ड्राइविंग सीखनी पड़ती है।

ऐसे में आप चाहे तो अपना खुद का ड्राइविंग स्कूल ओपन कर सकते हैं या फिर ड्राइविंग सिखाने का सेंटर भी चालू कर सकते हैं।

इस बिजनेस में आप कोई सेकंड हैंड कार खरीद सकते हैं जो कि 50000 के अंदर में आ जाती हो। इसके बाद आप लोगों को ड्राइविंग सिखाने में उनकी सहायता कर सकते हैं और अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास भी ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए, साथ ही आपको ड्राइविंग की जानकारी होनी चाहिए।

6: आइसक्रीम बेचने का बिजनेस

गर्मी के मौसम में ₹50000 अगर आप इस बिजनेस में लगा देते हैं तो इस बिजनेस के द्वारा आप की लागत भी निकल आएगी, साथ ही आप अच्छी खासी कमाई गर्मी के मौसम में कर लेंगे, क्योंकि अधिकतर लोग गर्मियों के मौसम में ही आइसक्रीम खाना अधिक पसंद करते हैं।

हालांकि शहरों में तो साल के 12 महीने आइसक्रीम खाई जाती है। इस प्रकार अगर शहर में इस बिजनेस को चालू किया जाता है तो आप ज्यादा प्रॉफिट कमाएंगे, वहीं ग्रामीण इलाके में गर्मी के मौसम में इस बिजनेस को करने पर अधिक प्रॉफिट प्राप्त होगा।

ग्रामीण इलाके में आप इस बिजनेस को आइसक्रीम पार्लर के जरिए खोल सकते हैं, साथ ही शहरों में भी ऐसा कर सकते हैं।

आप चाहे तो बिजनेस को तेजी के साथ आगे बढ़ाने के लिए अमूल, वाडीलाल और दूसरी आइसक्रीम बनाने वाली कंपनियों के साथ जॉइंट हो सकते हैं और उनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

7: डीजे का बिजनेस

शहरों के साथ ही ग्रामीण इलाके में भी आजकल शादी और दूसरे शुभ प्रसंगों में डीजे का इस्तेमाल होने लगा है। इस बिजनेस को छोटे लेवल पर आप ₹50000 लगा कर के स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको मुख्य तौर पर दो बड़े साउंड की आवश्यकता पड़ती है जो 3000-3000 हजार में आ जाते हैं।

इसके अलावा एक हाई क्वालिटी का एंपलीफायर भी आपको चाहिए होता है जो 10000 या फिर 12000 के आसपास में आ जाता है, साथ ही आपको कुछ केबल और स्टेबलाइजर की आवश्यकता पड़ती है।

इस प्रकार से यह सभी चीजें आसानी से 50000 के अंदर आ जाती हैं। अगर आपको डीजे का आर्डर मिलता है तो आप 1 घंटे या फिर 2 घंटे के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर ग्रामीण इलाके में एक घंटा डीजे बजाने का चार्ज ₹700 से लेकर के ₹1000 के आसपास में है, वही शहरों में यह चार्ज 1200 से लेकर के 1800 के आसपास में है।

8: नाश्ते की दुकान का बिजनेस

बस स्टैंड के आसपास में, कॉलेज या फिर हॉस्टल के आसपास में अथवा अस्पताल के आसपास में अगर इस बिजनेस को चालू किया जाता है तो काफी कम समय में ही नाश्ते की दुकान से आप महीने में अच्छे खासे पैसे कमाने में कामयाब हो जाएंगे, क्योंकि आजकल लोगों को टेस्टी खाना पसंद है।

इसीलिए अगर आप नाश्ते की दुकान के तौर पर बर्गर, चाऊमीन, मोमोज, रोल्स या फिर चाट की दुकान चालू करते हैं तो काफी कम समय में ही आपको अच्छा फायदा प्राप्त होने लगेगा।

नाश्ते की दुकान के बिजनेस में मुख्य बात यह है कि आपको इसे भीड़भाड़ वाले इलाके में ही चालू करना है ताकि अधिक से अधिक कस्टमर आप की दुकान पर आए जिससे आपको ज्यादा फायदा हो।

इस बिजनेस में आपकी कमाई दैनिक तौर पर होती है। इस बिजनेस में आपको एक छोटे से कमरे की आवश्यकता पड़ेगी अथवा आप चाहे तो लारी पर भी इसे चालू कर सकते हैं।

9: बोर्ड बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस को hording बनाने का बिजनेस भी कहा जाता है। इस बिजनेस के अंतर्गत आपको ग्राहक के बताए अनुसार फैक्ट्री, दुकान, कंपनी का नाम, डिजाइन या फिर लोगों कंप्यूटर में तैयार करना होता है और फिर कंप्यूटर से उसका प्रिंट आउट निकाल कर के उसका बैनर बनाना होता है।

यह बिजनेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है, जिसे आप 50000 के इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते हैं। इसमें आपको एक कंप्यूटर, प्रिंटर के साथ ही साथ एक अच्छी क्वालिटी के कैमरे की भी जरूरत पड़ती है और यह सभी सामान 50000 में आ जाते हैं।

10: इलेक्ट्रॉनिक चीजें रिपेयरिंग करने का बिजनेस

आप इलेक्ट्रॉनिक सामान को रिपेयर करने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान को रिपेयर किस प्रकार से किया जाता है, इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप इलेक्ट्रॉनिक सामान रिपेयरिंग का कोर्स भी कर सकते हैं, उसके बाद ₹50000 लगा कर के इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं।

इस बिजनेस में आपको सामान के तौर पर जरूरी टूल्स की आवश्यकता पड़ती है, जो आसानी से 50000 के अंदर आपको मिल जाता है। इस बिजनेस में आप वाशिंग मशीन, एसी, कूलर, फ्रिज, टीवी जैसी चीजों को ठीक कर सकते हैं और रोजाना कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस दुकान के अलावा आप चाहे तो घर से भी चालू कर सकते हैं।

11: सब्जी बेचने का बिजनेस

ग्रामीण इलाके में भी यह बिजनेस धड़ल्ले से चलता है और शहरी इलाके में भी यह बिजनेस तेजी के साथ चलता है, क्योंकि सब्जी को दैनिक तौर पर लोगों के द्वारा खाया जाता है। ऐसे में इसकी डिमांड साल के 12 महीने मार्केट में बनी रहती है और इस बिजनेस को 50000 में नहीं बल्कि आप चाहे तो 5000 में ही चालू कर सकते हैं।

अगर आप दुकान लेकर के इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आप 10000 में ऐसा कर सकते हैं, जिसमें दुकान का भाड़ा और थोक में सब्जियों की खरीदी का दाम भी शामिल रहेगा और अगर आप घर से इस काम को करते हैं तो आपको दुकान का भाड़ा नहीं देना पड़ेगा।

इस प्रकार घर से 5000 में यह काम चालू हो जाएगा। अगर आपके पास खेत है तो आप खेतों में सब्जियां पैदा करके उसे मार्केट में बेचकर के प्रॉफिट कमा सकते हैं।

12: जेरोक्स करने का बिजनेस

स्कूल, कॉलेज या फिर गवर्नमेंट दफ्तर के पास में यह बिजनेस काफी तेजी के साथ चलता है। इस बिजनेस में आपको जेरॉक्स करने की एक मशीन की आवश्यकता पड़ती है जो कि अगर आप छोटी लेते हैं तो आसानी से ₹20000 से लेकर के ₹25000 में आ जाती है, साथ ही आपको एक रूम भाड़े पर लेना पड़ता है, जिसका भाड़ा जगह के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

इसके अलावा आपको स्टेशनरी के कुछ अन्य सामान लेने पड़ते हैं। इस प्रकार से 50000 के इन्वेस्टमेंट में यह बिजनेस चालू हो जाता है। यह भी एक दैनिक इनकम प्राप्त करने वाला बिजनेस है, जहां से आप रोजाना ₹500 से लेकर ₹1000 तक कमा सकते हैं। हालांकि यह तभी पॉसिबल है जब आप इसे भीड़भाड़ वाले इलाके में चालू करें।

13: चप्पल जूते बेचने का बिजनेस

इस बिजनेस को भी आसानी से ₹50000 लगा करके चालू किया जा सकता है। आपको सस्ते जूते चप्पल आसानी से दिल्ली के मार्केट से प्राप्त हो जाएंगे। आप वहां से सामान मंगा करके अपने लोकल एरिया में बेच सकते हैं।

यह बिजनेस चालू करने के लिए आपको एक छोटी सी दुकान की आवश्यकता पड़ेगी, उस दुकान में आपको जूते और चप्पल सजाकर के रखने हैं। इस प्रकार रोजाना इस बिजनेस के द्वारा आपकी कुछ ना कुछ कमाई अवश्य होती जाएगी।

याद रखें कि इस बिजनेस में सफलता पाने के लिए आपको चप्पल और जूते की कई वैरायटी अपनी दुकान में रखनी है ताकि कोई भी कस्टमर आपकी दुकान से खाली हाथ ना जाए, साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपकी दुकान में लेडीस, जेंट्स और बच्चों के लिए अलग-अलग वैरायटी और कंपनी के जूते और चप्पल हो।

14: बर्तन बेचने का बिजनेस

बर्तन बेचने का बिजनेस भी आप घर से चालू कर सकते हैं या फिर किराए पर कमरा ले करके चालू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको शुरुआत में सिर्फ ₹20000 तक का फंड लगाना पड़ता है।

इतने पैसे में आपकी दुकान बर्तनों से सज जाती है। अब आपको अपने बर्तनों को बेचने का प्रयास करना है। यह बिजनेस शहरी इलाके में किया जा सकता है साथ ही ग्रामीण इलाके में भी किया जा सकता है।

अगर आपको इस बिजनेस के द्वारा अधिक प्रॉफिट कमाना है तो आपको एक साथ होलसेल में बर्तन खरीदने चाहिए। ऐसा करने पर आपको कुछ ना कुछ डिस्काउंट अवश्य मिलता है। धनतेरस और दीपावली के मौके पर बर्तन की सेलिंग काफी ज्यादा होती है।

15: कपड़े बेचने का बिजनेस

छोटे लेवल पर आप चाहे तो कपड़ा बेचने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, जिसमें आपको शुरुआत में तकरीबन ₹30000 के आसपास कपड़े खरीदने के लिए फंड लगाना पड़ेगा और बाकी बचे हुए पैसे में आप कपड़ों को रखने के लिए एक रूम किराए पर ले सकते हैं। आप चाहे तो घर से भी इसे कर सकते हैं।

कपड़े के बिजनेस के द्वारा आप रोजाना ₹2000 से लेकर के ₹3000 तक की कमाई कर सकते हैं। हालांकि जब एक बार आपका बिजनेस जम जाता है तब आपकी रोजाना की कमाई 5000 से भी ऊपर चली जाती है। कुल मिलाकर आपकी कमाई आपके दुकान में आने वाले कस्टमर पर डिपेंड करती है। अधिक कस्टमर मतलब रोजाना अधिक मुनाफा।

स्मॉल बिजनेस आइडिया से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स

• किसी भी बिजनेस को करने से पहले आपको बिजनेस की योजना अवश्य बना लेनी है और उसी योजना के अनुसार आपको बिजनेस पर काम करना है।

• बिजनेस में जितना पैसा आप लगाना चाहते हैं आपको उससे थोड़े से अधिक पैसे ही इकट्ठा करके रखने हैं ताकि जो अनचाहे खर्चे बीच में आते हैं उसकी वजह से आपके काम ना अटके।

• स्मॉल बिजनेस करने के लिए अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में फंड नहीं है तो आप गवर्नमेंट की मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त कर सकते हैं या फिर अपनी बैंक से भी पर्सनल लोन ले सकते हैं।

• स्मॉल बिजनेस आइडिया में कुछ ऐसे बिजनेस भी है जिसे आप घर से कर सकते हैं या फिर दुकान से कर सकते हैं। इसीलिए आवश्यक हो तभी आपको दुकान में बिजनेस चालू करना चाहिए। जो बिजनेस घर से कर सकते हैं उसे घर से करना चाहिए और जो बिजनेस दुकान से कर सकते हैं उसे दुकान से करना चाहिए।

• स्मॉल बिजनेस के अंतर्गत आपको शुरुआत में जो भी प्रॉफिट प्राप्त होता है उसे वापस से अपने बिजनेस को बढ़ाने में लगाना है। ऐसा करने पर कम समय में आप अपने बिजनेस को नेक्स्ट लेवल पर पहुंचाने में कामयाब हो जाएंगे।

• स्मॉल बिजनेस के अंतर्गत आपको अपने कस्टमर के साथ दोस्ताना व्यवहार रखना है। ऐसा करने से कस्टमर बार-बार आपकी दुकान पर आएगा जिससे आपके प्रोडक्ट की सेलिंग अधिक होगी।

FAQ:

Q: 5000 में कौन सा बिजनेस चालू करें?

ANS: सब्जी बेचने का बिजनेस, लारी पर नाश्ते का बिजनेस

Q: दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

ANS: रेस्टोरेंट्स का बिजनेस

Q: बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?

ANS: कार और बाइक धोने का बिजनेस

Q: 10000 में कौन सा बिजनेस करें?

ANS: ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

Q: 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

ANS: किराने का बिजनेस

Other Links –

Sharing Is Caring:

Leave a Comment